मुजफ्फरपुर के मड़वन प्रखंड में इंद्रा आवास में अनियमितता का RTI से खुलाशा

राहुल रंजन
EXCLUSIVE मुजफ्फरपुर : मुजफ्फरपुर मड़वन प्रखंड में भटौना पंचायत में  आरटीआई से इंदिरा आवास  में करोडो रुपये के  अनियमितता का खुलाशा हुआ है।  इस पंचायत में कई ऐसे लोगो को इंदिरा आवास योजना की राशि दी गई है जिन्हें अपनी जमीन भी नहीं है।
मड़वन प्रखंड के भटौना पंचायत के निवासी अधिवक्ता कृष्ण कुमार कमल ने आरटीआई से वर्ष 2006 से मार्च 2014 तक लोक सूचना पदाधिकारी सह प्रखंड विकाश पदाधिकारी मड़वन से इंदिरा आवास योजना के लाभार्थियो की सूची मांगी थी।

संवाददाता राहुल रंजन ने जब  लोक सूचना पदाधिकारी सह प्रखंड विकाश पदाधिकारी  मड़वन द्वारा निर्गत लाभार्थियो की सूचि का पड़ताल  किया और क्षेत्र में लोगो से पूछ ताछ  किया तो चौकाने वाला मामला सामने आया। करीब 70 फीसदी लोगो ने  इंदिरा आवास योजना की राशि तो ले लिया लेकिन मकान नहीं बना। सबसे चौकाने वाला मामला सामने आया की एक ही परिवार के 7 लोगो को इंदिरा आवास योजना का लाभ बीडीओ , मुखिया और सरपंच की मिली भगत से दे दिया गया जिसमे पति पत्नी और बेटा शामिल है। लाभार्तीयो में बिलटु पासवान और सोनी देवी पति पत्नी है लेकिन इन दोनों के नाम से इंदिरा आवास निर्गत कर दिया गया जबकि इनके नाम से जमीन तक नहीं है। इंदिरा आवास लाभुको की सूचि  2009 – 10 के क्रम संख्या 10 , पहचान संख्या 20330 में  बिलटू पासवान का नाम अंकित है। यह सारा खेल तातकालीन बीडीओ , मुखिया फूल कुमारी देवी , शीला देवी और पंचायत सचिव रामनाथ और  सुरेंद्र ठाकुर की मिली भगत से हुआ है। वही इस तरह से सरकार की कल्याणकारी योजनाओ का जमीनी स्तर पर खास्ता हाल है। वही स्थानीय जनप्रतिनिधि और पदाधिकारों पर इन योजनाओ को सही तरीके से अमली जामा पहनाने का दायित्व होता है लेकिन इन्ही लोगो ने क्षणिक लाभ के लिए सरकार की  कल्याण कारी योजनाओ को गर्त में मिला दिया।  आस्चर्य जनक बात है  की इस घोटाला पर वरीय अधिकारियों को भनक तक नहीं लगी। बिहार  न्यूज लाईव की टीम ने इस बड़े वित्तीय अनियमितता का का खुलासा किया  है।  अब देखना होगा की इस खुलाशे के बाद वरीय अधिकारी क्या कार्रवाई करते है ?

No comments

Powered by Blogger.